UPTET Syllabus विस्तार से जानिए कैसे क्या पढ़ना है? || 120+ अंक करें पक्के

दोस्तों UPTET Syllabus CTET के syllabus से एकदम अलग है। जहाँ CTET में कॉन्सेप्ट को importance दी जाती है वहीं UPTET में FACT को महत्व दिया जाता है। याद करने वालों, रटने वालों के लिए तो UPTET Exam एक वरदान है। वहीं केवल समझकर पढ़ने वालों के लिए CTET बेस्ट है। समझकर याद करने वालों के लिए दोनों बेस्ट हैं।

आज के इस आर्टिकल मे हम बात करेंगे UPTET Syllabus की एकदम विस्तार से और 120 प्लस अंक लाने में आपकी help करेंगे। तो आइए पहले जानते हैं मोटा-मोटा स्ट्रक्चर कि कौन सा सब्जेक्ट कितने अंक का आता है।

UPTET Syllabus फ़ॉर Primary or पेपर-1

विषयअंक(कुल 150)
बाल मनोविज्ञान एवं शिक्षणशास्त्र30
हिंदी30
गणित30
पर्यावरण अध्ययन30
संस्कृत/अंग्रेजी/उर्दू30

UPTET Syllabus फ़ॉर Junior or Paper -2

ये पेपर भी प्राइमरी जैसा ही है पर इसमें साइंस और आर्ट वालों का अलग प्रावधान है। जो साइंस के विद्यार्थी रहे हैं उन्हें 60 अंक का विज्ञान और गणित करना होगा अर्थात 30 का विज्ञान और 30 की गणित। पर्यावरण का पार्ट नही रहेगा। जबकि आर्ट के प्रशिक्षु के लिए 60 अंक का सामाजिक अध्ययन का पार्ट रहेगा।

विषयअंक (कुल 150)
बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र30
हिंदी30
संस्कृत/उर्दू/अंग्रेजी30
विज्ञान और गणित / सामाजिक अध्ययन60

Download PDF – UPTET Syllabus टॉपिक वाइज जो कि निर्धारित किया गया है

आप इस pdf को डाऊनलोड करके UPTET का मानक पाठ्यक्रम देख देख सकते हैं। UPTET के सिलेबस की pdf डाउनलोड करने के लिए नीचे दी हुई लिंक में क्लिक करें।

▪︎CLICK HERE फ़ॉर UPTET Syllabus – Primary Level
▪︎CLICK HERE फ़ॉर UPTET Syllabus – Junior Level

UPTET Syllabus download करने के बाद आप पाएंगे कि उसमे टॉपिक तो दिये गए हैं पर Old Papers | Previous years Papers देखने पर पता लगता है कि केवल दिये गये टॉपिक पढ़ने से सब कवर नही हो पा रहा है। इसके लिए हम लोगों ने इसको और टॉपिक में बांटा है और टॉपिक के sub topics बना लिए हैं।

कैसे लाएं UPTET Exam में 120 + अंक

अगर आप UPTET में 120 प्लस अंक लाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर मिलने वाला UPTET का कंटेंट और स्ट्रेटेजी देखना शुरू कर दें। तो आइए बात करते हैं 120 से अधिक अंक सिक्योर करने की स्ट्रेटेजी पर-

सबसे पहले आप राज्य सरकार द्वारा जारी जूनियर और प्राइमरी की Books मंगा लें SCERT Books…

आपको प्राइमरी की कक्षा वाली पर्यावरण पढ़ना है जो कि अभी नए पाठ्यक्रम की आयी है। पहले कक्षा 1 से 5 तक चलने वाली एक कॉमन EVS / पर्यावरण की book पढ़िए। इससे पर्यावरण में काफी ज़्यादा मदद मिलेगी।

अब आपको 6,7,8 की SCERT Books लेना है इनसे इतिहास, भूगोल और विज्ञान तथा गणित देख लेना है।

बस इतना करने पे ही आपका आधा सिलेबस तैयार हो जाएगा। अगर आपके पास SCERT की किताबें नही हैं तो आप हमारी वेबसाइट से उनकी PDF डाउनलोड कर सकते हैं। और साथ ही साथ बाल विकास / बाल मनोविज्ञान, हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी आदि विषयों की Pdf नोट्स भी Download कर सकते हैं।

अगर आपको ये आर्टिकल पसन्द आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिये साथ ही हमारी वेबसाइट को फॉलो कर लीजिए क्योंकि यहाँ आपको मिलेगा UPTET Study material जो आपको UPTET EXAM क्रैक करने में काफी हेल्पफुल साबित होगा।

दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment